BusinessIndia

10 वीं पास व्यक्ति भी खोल सकता है पेट्रोल पंप, एक बार की लागत और जीवन भर होगी लाखों की कमाई, मिलेगा भारी कमीशन, जाने…

पेट्रोल पंप से जुड़े बिजनेस में हर किसी की रुचि होती है, क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हर जगह होती है। देश में वाहनों की बढ़ती संख्या ने तेल आपूर्ति के लिए पंपों की मांग भी बढ़ा दी है। ऐसे में पेट्रोल पंप खोलकर अच्छी कमाई की जा सकती है। हालाँकि, अधिकांश लोगों को पेट्रोल पंप व्यवसाय से संबंधित समझ नहीं है। क्योंकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को पंप डीलरशिप के लिए आवेदन करना होता है। खास बात यह है कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने के अलग-अलग नियम हैं। अगर आप ग्रामीण इलाके में फ्यूल स्टेशन बनाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत महज 12 से 15 लाख रुपये में हो जाएगी।

हालांकि, शहर में एक पेट्रोल पंप के लिए 20-25 लाख रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इसके आवेदन और कीमत से जुड़ी पूरी जानकारी। पेट्रोल पंप खोलने के लिए पात्रता एवं शर्तें पेट्रोल पंप डीलरशिप लागत पेट्रोल पंप खोलने के लिए पहली शर्त यह है कि आपके पास अपनी जमीन होनी चाहिए। आवेदक को ग्रामीण इलाके में अपनी जमीन पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12-15 लाख रुपये में डीलरशिप मिल जाएगी। वहीं, शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप डीलरशिप पाने के लिए आपको 20-25 लाख रुपये का निवेश करना होगा। याद रखें कि आपकी भूमि काली सूची या बहिष्करण क्षेत्र में नहीं होनी चाहिए।

साथ ही पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंसिंग अथॉरिटी से एनओसी, नगर निगम और फायर सेफ्टी ऑफिस और अन्य अथॉरिटी का सर्टिफिकेट और अनापत्ति प्रमाण पत्र की मंजूरी लेनी होगी। पेट्रोल-डीजल पर प्रति लीटर कितना कमीशन पेट्रोल पंप पर प्रति लीटर पेट्रोल बेचने पर 2 से 3 रुपये की बचत होती है। अगर आप प्रतिदिन 5000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं, तो आप औसतन प्रतिदिन 10,000 रुपये तक कमा सकते हैं और यह कमाई एक महीने में लगभग 3 लाख रुपये है।

वहीं, अगर डीजल पर प्रति लीटर 2 रुपये की बचत हो तो प्रतिदिन 5 हजार लीटर डीजल बेचकर करीब 10 हजार रुपये की कमाई की जा सकती है। अगर आपके पास किसी ग्रामीण या शहरी आबादी वाले इलाके में पेट्रोल पंप है तो आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। डीलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें तेल विपणन कंपनियां देश में विभिन्न स्थानों पर पेट्रोल पंप खोलने की योजनाओं की जानकारी देने के लिए समय-समय पर विज्ञापन देती हैं। आवेदक इन कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Back to top button