India

महिलाएं शारीरिक संबंध का संकेत देने के लिए शारीरिक भाषा का उपयोग कैसे करती हैं? जानें अंदरूनी रहस्य…

जब दो लोग एक-दूसरे से प्यार करते हैं तो भावनाओं के साथ-साथ आप साथी के प्यार का इजहार, उसका शर्मीलापन, बातचीत सब कुछ नोटिस करते हैं। आप सामने वाले के हाव-भाव से बता सकते हैं कि वह क्या चाहता है, आपको पता चल जाएगा कि क्या वह भी आप में दिलचस्पी रखता है, क्योंकि सामने वाले के हाव-भाव से आप जान सकते हैं कि उसके मन में क्या है। हम आपको बता रहे हैं बॉडी लैंग्वेज और इशारों के बारे में जिससे आप समझ सकते हैं कि सामने वाले को आपमें दिलचस्पी है या नहीं, उसे आपसे प्यार हो गया है या नहीं।

प्यार की शुरुआत आँखों से होती है। क्योंकि आंखों के जरिए ही आप सामने वाले के दिल में उतरते हैं। सिर्फ आंखें ही अनकही बातें कह जाती हैं, जो होंठ नहीं कह पाते। लड़के और लड़कियां दोनों ही आंखों से अपने दिल की बात कह देते हैं। आंखों से ही पता चलता है कि सामने वाला क्या चाहता है। कई महिलाओं को त्वचा को खुला दिखाना पसंद होता है। यहां हम बात कर रहे हैं उनकी गर्दन की जो कई लोगों को बेहद सेक्सी लगती है। जब कोई लड़की अपने बालों के पास से अपनी खूबसूरत गर्दन पर हाथ रखती है तो कई लोग आहत हो जाते हैं। क्योंकि ये पुरुषों को आकर्षित करने का तरीका है।

लड़की अक्सर अपने हाथों को अपनी गर्दन के चारों ओर घुमाती है या अपने पैरों को क्रॉस कर लेती है। जब लड़की सामने वाले की तरफ देखकर बार-बार उसकी गर्दन पर हाथ फेरती है तो इस इशारे से आप समझ सकते हैं कि वह आपसे कुछ कहना चाहती है। कई बार महिलाएं अपने पैरों को क्रॉस करके सामने वाले लोगों की तरफ देखती हैं, इसका भी एक मतलब होता है।

यदि आप उसके पैरों को करीब से देखेंगे, तो ऊपरी पैर आपकी ओर इशारा करेगा, इसलिए लड़की अपनी कामुकता दिखाने की कोशिश कर रही है। वह आपको संकेत दे रही है कि वह आपको पसंद करती है। अगर कोई महिला आपके कंधे पर सिर झुकाती है तो यह भी एक संकेत है। लड़कियां ऐसा तब करती हैं जब आप उनके करीब होते हैं और वे यह कहने की कोशिश करती हैं कि अब आप एक दोस्त से बढ़कर हैं।

आंखें जो कहती हैं, अक्सर दिल वो नहीं कर पाता…

यह अप्रत्यक्ष रूप से अपने प्यार को व्यक्त करने का एक तरीका है। जिससे आप समझ सकते हैं कि लड़की आप पर भरोसा करती है। जब आप अपने पार्टनर से मिलें तो उसकी भौहों पर ध्यान दें, क्योंकि भौहें भी बहुत कुछ संकेत देती हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि जब कोई व्यक्ति गुस्से में होता है या किसी को घूरकर देखता है तो उसकी भौंहें चढ़ जाती हैं। गौरतलब है कि रिसर्च के मुताबिक बॉडी लैंग्वेज से यह साफ हो जाता है कि महिला या पुरुष में से किसी एक को सेक्स करने की इच्छा है या नहीं।

Back to top button