International

सोने-चांदी से भी महंगा है ये आलू, एक किलो की कीमत है सोने की बाली के बराबर, जानें क्या है खास?

आलू को सब्जियों का राजा माना जाता है। बेहतरीन स्वाद के लिए इसे किसी भी सब्जी के साथ मिलाया जा सकता है। इस सब्जी की दुनिया भर में काफी मांग है और लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। आमतौर पर आलू की कीमत कम होती है, लेकिन अगर यह 40-50 रुपये तक पहुंच जाए तो लोग हंगामा मचा देते हैं।

आइए आज हम आपको एक ऐसे आलू के बारे में बताते हैं जो सोने के भाव बिकता है। सबसे अच्छे आलू की कीमत आमतौर पर 20-25 रुपये प्रति किलोग्राम होती है, लेकिन अगर आपको वही आलू हजार गुना ज्यादा कीमत पर मिलने लगे तो हैरान हो जाइए। दुनिया में आलू की एक ऐसी किस्म है, जो असल में 50 हजार रुपये किलो के दाम पर बिकती है।

हम जिस आलू की बात कर रहे हैं उसे ले बोनोट कहा जाता है। यह फ़्रांस में इले डी नॉइरमौटियर नामक द्वीप पर पाया जाता है। इस आलू की खासियत यह है कि यह रेतीली मिट्टी पर उगता है और समुद्री शैवाल इस आलू के लिए उर्वरक का काम करता है। यह इतना दुर्लभ है कि आलू की खेती केवल 50 वर्ग मीटर भूमि पर की जाती है। इन आलूओं का स्वाद सामान्य आलूओं से अलग होता है, ये थोड़े नमकीन होते हैं। अब ऐसे दुर्लभ आलू को कोई भी रोजमर्रा के खाने में इस्तेमाल नहीं कर सकता। इसका उपयोग सलाद, सूप, क्रीम और प्यूरी बनाने के लिए किया जाता है।

आलू के चिकित्सीय लाभ भी हैं। यह मनुष्य को बीमारियों से बचाता है। हालांकि यह गुणकारी आलू बाजार में उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। वैसे तो इसकी कीमत 44-45 हजार रुपए किलो है, लेकिन घटती-बढ़ती रहती है। सोने की बालियां कई किस्मों में आ सकती हैं। आलू फरवरी में बोए जाते हैं और 3 महीने बाद सावधानी से हाथ से काटे जाते हैं। अब ये इतनी कीमती चीज़ है तो इसे मशीनों के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता।

Related Articles

Back to top button