International

इस समुदाय की महिलाएं 90 साल की उम्र में बनती हैं मां, खूबसूरती ऐसी कि 60 की उम्र में भी दिखती हैं जवान…

हुंजा घाटी पाकिस्तान के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। पहाड़ों की खूबसूरती देखने के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। इस घाटी में ‘हुंजा समुदाय’ के लोग रहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि हुंजा समुदाय के लोग 150 साल से रह रहे हैं। इतना ही नहीं, इस समुदाय की महिलाएं 90 साल की उम्र में भी मां बन सकती हैं और इस समुदाय की महिलाओं की खूबसूरती ऐसी है कि वे 80 साल की उम्र तक जवान दिखती हैं।

खानाबदोश वेबसाइट के मुताबिक, इस समुदाय की महिलाएं 60 से 90 साल की उम्र में भी बिना किसी परेशानी के गर्भवती हो सकती हैं। जहां एक ओर पर्यावरण परिवर्तन के कारण मानव जीवन छोटा होता जा रहा है। साथ ही इस समुदाय के लोग आज भी 150 साल से जीवित हैं। इस समुदाय पर कई किताबें लिखी जा चुकी हैं। इन किताबों में ‘द हेल्दी हंजास’ और ‘द लॉस्ट किंगडम ऑफ द हिमालयाज’ जैसी प्रमुख किताबें शामिल हैं। इन पुस्तकों में मुख्य रूप से इस समुदाय की जीवनशैली को दर्शाया गया है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस समुदाय के लोग इतने सालों तक कैसे जीवित रह सकते हैं। सबसे हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस समुदाय की महिलाएं 90 साल की उम्र में भी गर्भवती होती हैं और मां बनती हैं। शारीरिक रूप से इस समुदाय के लोग काफी मजबूत होते हैं। इन लोगों को कभी अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ती। यहां के लोगों की औसत जीवन प्रत्याशा 120 वर्ष है। इस समुदाय की महिलाएं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में भी गिनी जाती हैं।

इस समुदाय की महिलाएं 60-70 साल की होने पर भी 20-25 साल की दिखती हैं। हुंजा समुदाय के लोगों को ‘बुरुशो’ के नाम से भी जाना जाता है। यहां के लोगों की मुख्य भाषा ‘बुरुशास्की’ है। हुंजा समुदाय के लोग पाकिस्तान के अन्य समुदायों की तुलना में अधिक शिक्षित माने जाते हैं। हुंजा घाटी में इनकी संख्या 85 हजार से ज्यादा है। इस समुदाय के लोग मुस्लिम धर्म का पालन करते हैं। ये लोग सुबह 4 बजे उठ जाते हैं। इसके अलावा यहां के लोग साइकिल और वाहनों का उपयोग कम ही करते हैं और ज्यादातर पैदल ही चलते हैं।

Back to top button