Health

सिर्फ पानी से चमक उठेगा आपका चेहरा, बस इन 4 चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं…

दोस्तों गर्मी की ज्यादातर समस्याएं पानी पीने से दूर हो जाती हैं। इसलिए चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए महंगे और बनावटी उत्पादों के चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय स्वस्थ, चमकदार और दाग-धब्बे रहित त्वचा पाने के लिए आप सिर्फ 4 चीजों को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। लेकिन, पानी पीने का भी यही सही समय है। तो आइए जानते हैं कि चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए पानी में क्या मिलाना चाहिए।

जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो इससे निर्जलीकरण होता है और शरीर में सूजन और त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है। लेकिन सुबह खाली पेट इन चीजों को मिलाकर पानी पीने से शरीर को फायदा होता है और त्वचा में चमक आती है।

1. नींबू…
नींबू विटामिन-सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो लिवर को साफ करने में मदद करता है। जब लीवर साफ और स्वस्थ हो जाता है तो त्वचा पर एक अलग ही चमक दिखाई देने लगती है। क्योंकि, लिवर की सेहत और कार्यप्रणाली का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। तो एक गिलास पानी में 1 नींबू का रस मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट पिएं।

2. पुदीना..
पानी में पुदीना मिलाकर पीने से शरीर ठंडा और ठंडा रहता है। इसके अलावा आपकी पाचन क्रिया भी अच्छे से काम करने लगती है। पुदीना और पानी मुंहासे, सूजन, चेहरे की त्वचा के संक्रमण से राहत दिलाता है। 1 गिलास पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर उबालें। अब इस पानी को ठंडा करके पी लें।

3. तुलसी…
तुलसी के फायदे
घर में रखा तुलसी का पौधा कई महंगे स्किन प्रोडक्ट्स से भी ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है। तुलसी की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दाग-धब्बे, झुर्रियां और अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं, तुलसी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स त्वचा को नुकसान से बचाते हैं। इसलिए तुलसी के पत्तों को रात भर 1 गिलास पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को पी लें।

4. अदरक
चमकती त्वचा पाने के लिए पानी में अदरक मिलाकर पीना भी फायदेमंद है। इसके लिए आप रात भर 1 गिलास पानी में अदरक के कुछ टुकड़े डालकर रखें। सुबह उठकर इस पानी को पी लें। यह पेय त्वचा की उम्र बढ़ने की गति को धीमा करने में मदद करता है और आपको कम उम्र में बूढ़ा दिखने से रोकता है।

Back to top button