Sports

इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं दिनेश कार्तिक, आंकड़ा है बहुत बड़ा…

दिनेश कार्तिक एक भारतीय पेशेवर क्रिकेटर और कोलकाता नाइट राइडर्स के वर्तमान उप-कप्तान हैं। वह तमिलनाडु क्रिकेट टीम के कप्तान भी हैं। उन्होंने 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया। दिनेश कार्तिक 300 टी20 मैच खेलने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक बनाया और इंग्लैंड के टेस्ट दौरे पर भारत के अग्रणी स्कोरर थे। इससे भारत को 21 वर्षों में इंग्लैंड में अपनी पहली श्रृंखला जीतने में मदद मिली। सितंबर 2007 में कार्तिक को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया।

तब से उन्होंने केवल छिटपुट अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन ही किए हैं, हालांकि घरेलू स्तर पर उनका स्कोर अच्छा बना हुआ है। कार्तिक ने 2020-21 के दौरान ब्रिटिश चैनल स्काई स्पोर्ट्स के लिए कमेंटेटर के रूप में भी काम करना शुरू किया। दिनेश कार्तिक की कुल संपत्ति 11 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 10 करोड़ रुपये है। 800 करोड़ बराबर है। दिनेश की आय और निवल संपत्ति का मुख्य स्रोत क्रिकेट से आया। साथ ही, कार्तिक की ब्रांड वैल्यू बहुत ज्यादा है और वह दुनिया भर में सबसे सम्मानित एथलीटों में से एक हैं।

उन्होंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी खेलते है। कमाता यह कई ब्रांडों का प्रचार भी करता है जहां यह भारी फीस वसूलता है। दिनेश कार्तिक के पास चेन्नई, तमिलनाडु में एक लक्जरी डिजाइनर घर है। दिनेश कार्तिक का कार कलेक्शन बहुत छोटा है। इस विकेटकीपर बल्लेबाज के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं। उनके पास पोर्शे केमैन एस है। किसी लग्जरी ब्रांड की कार की तरह। कार्तिक ने 2007 में निकिता वंजारा से शादी की। 2012 में दिनेश और निकिता का तलाक हो गया।

2008 में, उन्होंने निगार खान के साथ डांस-रियलिटी शो एक खिलाड़ी एक हसीना में भाग लिया। कार्तिक ने नवंबर 2013 में भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल से सगाई की और उन्होंने अगस्त 2015 में पारंपरिक ईसाई और हिंदू समारोह में शादी की। यह जोड़ा अक्टूबर 2021 में जुड़वां बच्चों कबीर और ज्ञान के माता-पिता बने। कार्तिक भले ही भारतीय टीम में खास जगह नहीं बना पाए हों, लेकिन पिछले कुछ दिनों में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। खासकर निदहास ट्रॉफी के फाइनल में जहां उन्होंने छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी।

हालाँकि कार्तिक का निजी जीवन भी उतार-चढ़ाव से भरा रहा है, कार्तिक ने 2002 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया था। भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 को तमिलनाडु में हुआ था। कार्तिक ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और 2002 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। दिनेश कार्तिक ने 23 टेस्ट मैचों की 37 पारियों में एक बार नाबाद 1000 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 6 अर्धशतक लगाए हैं। 79 वनडे मैचों की बात करें तो दिनेश ने 17 बार नाबाद 1496 रन बनाए हैं! कार्तिक ने वनडे में 9 अर्धशतक लगाए हैं।

टी20 में दिनेश कार्तिक ने 19 मैचों में 269 रन बनाए हैं। आईपीएल के आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने 168 मैचों में 16 अर्धशतकों की मदद से 3401 रन बनाए हैं। मुरली और विजय की दोस्ती में पड़ी दरार भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और टेस्ट टीम में भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय कभी अच्छे दोस्त थे। लेकिन ये दोस्ती तब टूट गई जब दिनेश को पता चला कि उसकी पत्नी उसके दोस्त को डेट कर रही है। दिनेश कार्तिक और मुरली विजय का आमना-सामना कम ही होता है क्योंकि मार्शल ही टेस्ट टीम में खेलते हैं और कार्तिक को भी टीम में बहुत कम जगह मिलती है।

कार्तिक ने अपने बचपन की दोस्त से शादी की, क्रिकेट की दुनिया में क्या होगा यह अप्रत्याशित है, इसलिए यहां एक कहानी है जहां टीम के साथी एक-दूसरे को धोखा देते हैं। कार्तिक की पत्नी का दिल आया मुरली पर 2012 में आईपीएल-5 के दौरान कार्तिक और निकिता साथ थे। जब मुरली विजय को दिनेश कार्तिक की पत्नी से मिलवाया गया। इसके बाद निकिता का मुरली विजय से सीक्रेट अफेयर हो गया। इसके बाद दोनों एक-दूसरे से मिलने लगे। जैसे ही दिनेश को अपनी पत्नी और मुरली विजय के अफेयर के बारे में पता चला तो उन्होंने तुरंत तलाक ले लिया। तलाक के समय निकिता गर्भवती थी। तलाक के बाद निकिता ने मुरली विजय से शादी की। कार्तिक ने कभी भी अपने बेटे पर दावा करने की कोशिश नहीं की।

Back to top button