Dharma

अगर दरवाजे पर स्थापित कर रहे हैं गणेश जी की मूर्ति तो जान लें ये नियम, भूलकर भी न करें ऐसी गलती…

भगवान गणेश को प्रथम पूज्य कहा जाता है। हर शुभ कार्य और देवी-देवताओं की पूजा से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई भी शुभ कार्य किया जाए तो सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करने से सफलता मिलती है और सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। वहीं, हिंदू घरों में मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की मूर्ति या तस्वीर लगाने की परंपरा है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार दरवाजे पर गणेश जी की मूर्ति लगाना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति लगाने से सुख-समृद्धि आती है। घर का मुख्य द्वार अपने आप में बहुत खास महत्व रखता है। लेकिन यहां गणेश जी की तस्वीर लगाना और उसे सही तरीके से लगाना कई मायनों में उचित माना जाता है।

अगर आप भी अपने घर के दरवाजे पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं तो इससे जुड़ी जरूरी बातें जानना बेहद जरूरी है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि दरवाजे पर गणेश जी की मूर्ति लगाने के क्या नियम हैं? इसके बारे में हम बताने जा रहे हैं!

उसकी दिशा…
अगर आपके घर का मुख्य दरवाजा उत्तर या दक्षिण दिशा की ओर है तो दरवाजे पर गणेश जी की मूर्ति लगाना शुभ माना जाता है, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर घर का मुख्य दरवाजा पूर्व या पश्चिम दिशा में है, तो ऐसे द्वार लेकिन गणेश प्रतिमा की स्थापना शुभ है ऐसा विश्वास नहीं है।

ऐसे रखे मूर्ति…
ऐसे रखें गणेश जी की मूर्ति
अगर आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप दरवाजे के अंदर की तरफ गणेश जी की स्थापना करें। मूर्ति का मुख अंदर की ओर होना चाहिए। आपको बता दें कि पश्चिम, उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशाएं बेहद शुभ मानी जाती हैं।

कौन सा रंग सही है…
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भगवान गणेश की मूर्तियाँ विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं। वास्तु के हिसाब से देखें तो आप अपनी इच्छानुसार मूर्तियां रख सकते हैं। अगर आप घर में तरक्की चाहते हैं तो आपको सिन्दूरी रंग की गणेश जी की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। आपको बता दें कि गणेश जी की सिन्दूरी मूर्ति या तस्वीर स्थापित करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। वहीं सफेद रंग की मूर्ति रखना भी तरक्की के लिए बहुत शुभ होता है।

नाक का ख्याल रखें…
अगर आप अपने घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि गणेश जी की मूर्ति की नाक बाईं ओर होनी चाहिए। वहीं घर के अंदर दाहिनी ओर मुड़ी हुई नाक शुभ मानी जाती है। लेकिन दरवाजे के बाहर इस प्रकार की गणेश प्रतिमा अच्छी नहीं मानी जाती है।

गणेश प्रतिमा की स्थिति…
अगर आप घर के लिए भगवान गणेश की मूर्ति ले रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह बैठी हुई स्थिति में हो। वहीं, घर के दरवाजे के बाहर खड़ी मुद्रा में गणेश जी की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। आप अपने ऑफिस या कार्यस्थल के लिए खड़ी मुद्रा वाली गणेश जी की मूर्ति ले सकते हैं।

Back to top button