Health

ये 3 चीजें हैं आपके लीवर की कट्टर दुश्मन, आज से ही अपने सेवन पर लगाम लगाएं वर्ना पछताओगे…

आज का इंसान अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करके कोई भी काम करने से परहेज नहीं करता है। दिन भर की भागदौड़ के बाद आदमी न तो अच्छे से आराम कर पा रहा है और न ही अच्छा स्वास्थ्यप्रद भोजन ले रहा है। ऐसे में हमारी गलतियों का नतीजा ये साबित हो रहा है कि इन सभी चीजों से हमारा लीवर पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है और हम कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। अगर आप खुद को बिल्कुल फिट रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी पाचन शक्ति का ख्याल रखना होगा क्योंकि खराब पाचन शक्ति के कारण आपका लिवर कमजोर हो सकता है जिससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। आपको बता दें कि लिवर शरीर में सबसे अहम भूमिका निभाता है क्योंकि शरीर का सारा खून इसी से होकर गुजरता है और फिर यह खून से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है और ब्लड शुगर लेवल को भी सामान्य रखता है। हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिसका सीधा असर हमारे लिवर पर पड़ता है, ऐसे में यह लिवर को नुकसान भी पहुंचाता है। आइए हम आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जो आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिनका सेवन आपको आज से ही बंद कर देना चाहिए।

तला हुआ खाना…
आज की युवा पीढ़ी फास्ट फूड पर निर्भर हो गई है। हरी सब्जियां खाने के अलावा आज का इंसान तले हुए खाद्य पदार्थ खाने में ज्यादा विश्वास रखता है जो हमारे लीवर को बीमारियों के करीब ले जाता है। आपको बता दें कि इस भोजन में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में इसके सेवन से हमारा लीवर धीरे-धीरे प्रभावित होने लगता है और फिर एक समय ऐसा आता है जब यह ठीक से काम करना बंद कर देता है और हमें अगर कुछ भी पचाना होता है तो वह बंद हो जाता है। ऐसे में आपको लिवर को फैटी होने या सूजन से बचाने के लिए जितना हो सके तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आपको बीमारियों के काफी करीब ला सकती है।

शराब…
लीवर को नुकसान पहुंचाने वाली सबसे बुरी चीज कोई और नहीं बल्कि शराब है। जो लोग दैनिक जीवन में शराब पीते हैं उनका लीवर लंबे समय तक खराब रहता है शराब को बर्दाश्त नहीं कर पाते और फिर लिवर में सूजन जैसी गंभीर समस्याएं विकसित होने लगती हैं। कुछ लोगों में शराब के सेवन से सिरोसिस भी विकसित हो जाता है। ऐसे में अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं और इन बीमारियों के चंगुल से बचना चाहते हैं तो आज से ही शराब से दूर हो जाएं, नहीं तो आप गलत तरीके से इसके शिकार हो सकते हैं।

नमक का कम सेवन…
आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि ज्यादा नमक खाने से न सिर्फ ब्लड प्रेशर बढ़ता है बल्कि हमारे लीवर को भी नुकसान पहुंचता है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में वॉटर रिटेंशन हो जाता है, जिससे इसका सीधा असर लिवर पर पड़ता है। इसके अलावा इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है, जिसके कारण यह लिवर के लिए हानिकारक साबित होता है। इसलिए अगर आप अपने लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो कम नमक का सेवन करें।

Back to top button