India

सीसीटीवी कैमरा खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो घर में हो सकती है चोरी

कुछ साल पहले तक हम सिर्फ बड़े दफ्तरों या बड़ी हस्तियों के घरों पर ही सीसीटीवी कैमरे देखते थे। लेकिन, अब आम लोग भी अपने घरों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगवाने लगे हैं. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सीसीटीवी कैमरे हमारे घर की सुरक्षा का अहम हिस्सा बन गए हैं। ऐसे में अगर आप अपने घर के लिए सीसीटीवी कैमरा खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

ऐसा कहा जाता है कि इंसान की नजर से बहुत सी चीजें छूट जाती हैं, लेकिन सीसीटीवी कैमरे छोटी से छोटी घटना को भी कैद कर लेते हैं। जब यह उपकरण हमारे लिए इतना उपयोगी है तो इसे खरीदते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी हो जाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि एक अच्छा सीसीटीवी कैमरा खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप घर के लिए सीसीटीवी कैमरा खरीद रहे हैं तो उसकी रेंज का ध्यान रखें यानी कि वह कितनी दूरी तक का वीडियो साफ तौर पर कैप्चर कर सकता है। कैमरे की रेंज जितनी अधिक होगी, दूर की वस्तुओं को कैद करना उतना ही आसान होगा। इसलिए, कम से कम 30-40 मीटर की रेंज वाला सीसीटीवी कैमरा लेना सबसे अच्छा होगा।

सीसीटीवी कैमरे का रेजोल्यूशन जितना अधिक होगा, वह उतनी ही अधिक स्पष्टता कैद कर पाएगा। अगर कैमरा कम रिजॉल्यूशन का है तो वीडियो या फुटेज आपको साफ नजर नहीं आएगा। उच्च रिज़ॉल्यूशन वाला कैमरा आपको सर्वोत्तम फ़ुटेज प्रदान करेगा। इसलिए आपको कम से कम 1080p रेजोल्यूशन वाला कैमरा जरूर खरीदना चाहिए।

सीसीटीवी कैमरे कई प्रकार के होते हैं. इनमें से एक कैमरे में रिकॉर्ड की गई फुटेज या वीडियो सीधे हार्ड डिस्क पर सेव हो जाती है, जबकि कुछ कैमरे ऐसे भी होते हैं जिनमें मेमोरी कार्ड डालने का विकल्प भी उपलब्ध होता है। जबकि कुछ कैमरे ऐसे भी होते हैं जिनमें केवल इनबिल्ट मेमोरी होती है। अगर आप कम बजट में सीसीटीवी कैमरा खरीद रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें मेमोरी कार्ड लगाने का विकल्प हो। कम बजट के सीसीटीवी कैमरों में नाइट विजन फीचर उपलब्ध नहीं होता है, लेकिन अगर आप अपना बजट थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो नाइट विजन कैमरा लेने की कोशिश करें। इससे आपको अंधेरे या कम रोशनी में भी साफ और हाई रेजोल्यूशन फोटो वीडियो मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button